सोमवार, 31 अगस्त 2015

नौकरी नहीं मिलती क्योंकि आप करते हैं ये गलतिया

आज के जॉब सीकर्स नौकरी ढूंढने के पैसिव तरीके में यकीन नहीं करते। आप ऐसी गलती ना करें। जितने लोगों से मिलें, उन्हें बताएं कि आप किस तरह की नौकरी की तलाश में हैं। अपना रिज्यूमे हर उस शख्स को दें, जिसको आप दे सकते हैं। इससे आपकी पहुंच नौकरी देने वाले शख्स तक भी हो पाएगी और आपको नौकरी मिलने की संभावनाओं में इजाफा होगा।
अपनी खोज का दायरा बढ़ाएं
नौकरी को लेकर आपके प्रयास क्या केवल अखबारों में छपे विज्ञापनों तक सीमित हैं? या फिर इंटरनेट में विभिन्न जॉब साइट्स तक ही आप सीमित हैं? तो फिर अपनी सर्च को सीमित ना करें। देखा जाए तो विज्ञापन आदि के जरिए नौकरी बहुत कम लोगों को ही मिल पाती है।
ज्यादातर लोगों को मिली नौकरी किसी की बताई हुई होती है। ऐसे में लोगों को पता होना चाहिए कि आपको किस तरह की नौकरी की जरूरत है। मान लीजिए किसी वजह से आप इंटरव्यू में रिजेक्ट हो जाते हैं तो फिर आप एंप्लॉयर से यह जरूर पूछें कि आपने कहां क्या कुछ गलत किया और आपको क्या करना चाहिए था।
हालांकि इस बात की गारंटी है कि ज्यादातर एंप्लॉयर आपको सीधे-सीधे कोई जवाब नहीं देंगे। ज्यादातर आपसे सहानुभूति ही दिखाएंगे लेकिन अगर कोई कुछ बताता है जो फिर उस कमी पर काम करके उसे दूर करने की भरपूर कोशिश करें। फिर अगर आप अपनी गलती पूछते हैं तो एंप्लॉयर की राय आपके बारे में यही बनेगी कि आप उसकी कंपनी में अब भी काम करने के इच्छुक हैं।
प्रॉब्लम कहां है?
आप टाइम भी पूरा दे रहे हैं, रिज्यूमे देने के बाद फॉलो-अप भी कर रहे हैं लेकिन आपको उतने इंटरव्यू कॉल नहीं आ रहे तो फिर समस्या को ढूंढने की कोशिश करें। हो सकता है समस्या आपके रिज्यूमे या फिर कवर लैटर में हो। आपको उनका एक प्रोफेशनल रिव्यू करना होगा। आप कॅरियर काउंसलर की सलाह ले सकते हैं।
फॉलोअप कर सकते हैं
आपने तो रेज्यूमे भेज दिया था, उसके बाद क्या हुआ। यह भी ध्यान रखें। सब कुछ अपने-आप होने का इंतजार ना करें। आप फोलो-अप कॉल कर सकते हैं या फिर ई-मेल भेज सकते हैं। ऐसा करके आप इंटरव्यू के लिए अपॉइंटमेंट भी फिक्स कर सकते हैं।

(source: m.rajasthanpatrika.patrika.com/story/success-mantra/mistakes-you-do-in-interview-1277162.html )

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

COMBINED DEFENCE SERVICES EXAMINATION (II), 2018 [INCLUDING SSC WOMEN (NON-TECHNICAL) COURSE] (Commission’s Website www.upsc.gov.in)

EXAMINATION NOTICE NO.11/2018.CDS-II DATED 08.08.2018 (Last Date for Submission of Applications: 03.09.2018)  COMBINED DEFENCE SERVI...